Monday, January 24, 2011

टाइम कैसे मैनेज करूँ.






अब मैं क्या बताऊँ . जानता हूँ मेरी बात पर किसी को यकीं नहीं आएगा. पर यही सच है . मेरी सुबह ८ या ८:३० में होती है . दस बजे ऑफिस क लिए निकल जाता. फिर रात एक डेढ़  बजे क आस पास ही घर आ पाता हूँ. ऐसे में मेरे पास बिलकुल समय नही होता की ब्लॉग लिखूं. इच्छा होती है कि  रोज कुछ न कुछ लिखूं .  लिखने क लिए समय निकल पाऊं , यह संभव नहीं हो पाता . मैं किसी का ब्लॉग भी शयद ही कभी पढ़ पाता हूँ. मेरी समस्या को सुनकर सब मुझे ही दोष देते  हैं की मुझे टाइम मैनेज करना नहीं आता. हो सकता है, यह सच हो, पर सवाल यह है कि मैं मैनेज कैसे करूँ यह तो मुझे कोई बताता ही नहीं है. सुबह ऑफिस में मीटिंग के बाद न्यूज़ की लिस्ट बनानी होती  है फिर उसे बॉस तक ले जाकर  डिस्कस करना होता. ये छोटी बात नही है , क्योकि इतने में दोपहर के  एक बज जातें हैं. दिन भर पाता नहीं कितने लोग खबरों के सिलसिले में मिलने आतें हैं उन्हें भी डील करना पड़ता है. दिन भर में सौ तो फ़ोन आते हैं. सब को देखिये. शाम होते ही ख़बरें आने लगती हैं. सबकी समस्यां सुननी पड़ती है. रात को भी मेरी जवाबदारी होती है कि देखूं सब ख़बरें ठीक लग रही हैं कि नहीं बस बज जाते हैं कभी कभी  दो भी. अगर कुछ स्पेसले हुआ या मेरी पसंद का हुआ तो दिन में रिपोर्टिंग भी करता हूँ. अब आप लोग मुझे बताओ कि टाइम कैसे मैनेज करूँ.



No comments:

Post a Comment